About Us

Hindi Bloggers ब्लॉग के बारे में

नमस्कार दोस्तों ,
Hindi Bloggers ये एक Blogging, WordPress और SEO के सम्बंधित ब्लॉग है। यहाँ आपको अपना खुदका ब्लॉग को बनाने से लेके ऑनलाइन मार्केटिंग (Digital Marketing) कैसी करनी है इसकी जानकारी मिलेंगी।
मैंने इस ब्लॉग को उन लोगो के लिए बनाया है। जो चाहते है की वो उनका खुदका ऑनलाइन बिज़नेस शुरू करे। ताकि वो अपना knowledge लोगो तक पंहुचा सके, और उससे अच्छा खासा पैसा कमा सके।

मैंने ये ब्लॉग हिंदी में क्यों बनाया ?

दोस्तों मै चाहता तो इस ब्लॉग को इंग्लिश में बना सकता था। और अच्छा खासा traffic लेके पैसा कमा सकता था। ब्लॉग को हिंदी में बनाने के पीछे मेरा खुदका स्वार्थ छुपा है।
मैंने देखा की कही लोग ब्लॉग्गिंग को लेके इंग्लिश ब्लॉग बना रहे है। और उससे पैसा कमा रहे है। और दूसरी तरफ देखा की ब्लॉग्गिंग के बारे मे बहोत ही कम ब्लॉग है। फिर मैंने सोचा की उन लोगो का क्या जो लोग इंग्लिश उतना अच्छे से नहीं समज पाते, या फिर हिंदी मै पड़ना पसंद करते है। तो उस वक़्त मैंने ठान लिया की मै ब्लॉग्गिंग के बारे में सबको हिंदी में बताऊंगा। और फिर मैंने Hindi Bloggers नाम का यह ब्लॉग हिंदी भाषा मे शुरू किया।

मेरे बारे में

नमस्कार दोस्तों,
मेरा नाम अंकुश एकापुरे है। मै पेशे से एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर हु। मै महाराष्ट्र का रहने वाला हु। मैंने Hindi Bloggers इस लिए शुरू की ताकि मै भारत के लोगो को ब्लॉग्गिंग के बारे मे जानकारी दे सकू।

मैंने मेरी इंजीनियरिंग महाराष्ट्र के दत्ता मेघे कॉलेज से पूरी की है। जो की राष्ट्रसंत तुकडोजी महाराज नागपुर यूनिवर्सिटी में आता है।

मैंने ब्लॉग्गिंग की शुरुवात कब और कैसी की ?

मैंने ब्लॉग्गिंग की शुरुवात २ साल पहले की थी। पर एक फुल टाइमर कि तरह नहीं बल्कि एक पार्ट टाइमर की तरह।

जब मै इंजीनियरिंग के २ रे वर्ष में था उस वक़्त मैंने Youtube पे ब्लॉग्गिंग के बारे में सुना। और फिर मैंने इसके बारे में जानकारी इकट्ठा करना शुरू कर दिया। मै उस वक़्त ब्लॉग्गिंग से इतना प्रभावित हुआ की मै सुबह शाम कॉलेज से आते ही बस ब्लॉग्गिंग के बारे में पढता रहता था। उसी दैारान मैंने Mr। Harsh Aggrawal के बारे में जाना जो की भारत के एक जाने माने ब्लॉगर है।

जब मैंने जाना की वो उनके ब्लॉग से हर महीना ३००००$ से भी ज्यादा कमाते है। इससे मेरी ब्लॉग्गिंग में दिलचस्पी और भी बढ़ गयी।

उसके बाद मैंने easytechsolve।com नाम का डोमेन और Godaddy से होस्टिंग खरीदी। और उसपे काम करने लगा। इस वक़्त मुझे SEO और Keyword Researching के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं थी। मै बस हर दिन किसी भी tech topic पर आर्टिकल डालता रहता था।

जैसे जैसे मै ब्लॉग्गिंग के बारे में पढता गया वैसे वैसे मुझे SEO और Keyword Researching के बारे मे जानकारी मिलने लगी। पर उसके बाद मेरे सामने एक परेशानी आयी की मेरे कॉलेज स्टडीज के कारन मै ब्लॉग्गिंग को टाइम नहीं दे पा रहा था।

तो मैंने उस वक़्त ब्लॉग्गिंग करना बंद कर दिया, ये सोचके की जैसे ही मेरी स्टडी complete हो जाएगी वैसे ही मै ब्लॉग्गिंग शुरू कर दूंगा। और मै अपने पढ़ाई पर ध्यान देने लग गया।

लेकिन कहते है ना जिस चीज में आपको दिलचस्पी हो उससे आप ज्यादा देर तक दूर नहीं रह सकते। वैसे ही मेरे साथ भी हुआ।

फिर मैंने जाना की Event Blogging भी कुछ होता है। और मैंने सोचा क्यों ना कॉलेज स्टडीज के साथ साथ पार्ट टाइम Event Blogging की जाये। और मैंने इवेंट ब्लॉग्गिंग करनी शुरू कर दी।

और उसमे मैंने कही चढ़ उतार झेले। इस पूरी journey में मैंने ब्लॉग्गिंग और digital marketing के बारे में जानकारी हासिल की। और आज 15-7-2019 को मै Hindi Bloggers ब्लॉग स्टार्ट करने जा रहा हु। ताकि मै ब्लॉग्गिंग से सम्बंधित जानकारी आप लोगो के साथ बाट सकू।