Godaddy vs Hostgator Vs Bluehost Web Hosting Comparison

दोस्तों कही बार हम इंटरनेट पर search करते है की कोनसी web hosting सही रहेगी और confuse हो जाते है। तो इसी लिए आज हम Godaddy vs Hostgator Vs Bluehost का Web Hosting Comparison करेंगे।

Web hosting का comparison करके आज मैं आपकी सारी confusion दूर कर दूंगा जिससे आप तय कर सकेंगे की कोनसी web hosting आपके लिए सही रहेगी।

जैसा कि आप जानते हैं Godaddy, Hostgator और Bluehost एक reputed hosting providers और domain registrar है। पर हर एक कंपनी की services की cost और quality अलग होती है।

तो इनमें से कौनसा web hosting provider सबसे best है ?

देखा जाए तो कोई भी कभी best नहीं हो सकता पर बेहतर हो सकता है। आज मैं आप लोगों से यह नहीं कहूंगा कि Godaddy सबसे अच्छा है या फिर Hostgator, Bluehost।

आज मैं आपको तीनों hosting providers का comparison करके दिखाऊंगा। जिनमें Performance, Price, Features और बाकी factors involve रहेंगे जो एक अच्छे hosting में होने चाहिए।

उसके बाद आपको तय करना है, कि आपको कौन सी web hosting लेनी चाहिए और कौन सी web hosting आपके business के लिए सही रहेगी।

Godaddy vs Hostgator Vs Bluehost Web Hosting Comparison

FactorsGodaddyHostgatorBluehost
BandwidthUnlimitedUnlimitedUnlimited
Disk Space100 GBUnlimited50 GB
Server Availability
(India)
PresentPresentPresent
FeaturesFree Domain
Business Email
Business EmailFree Domain
Business Email
Free ssl
UptimeGoodVery GoodGood
PerformanceGoodVery GoodGood
SupportVery GoodGoodGood
Control PanelGoodGoodGood
First Year Price
(Price according to server
locations)
Rs 2,388Rs 4,788 [India]
Rs 3,828 [US]
Rs 3,108 [India]
Rs 2,508 [US]
Renewal PriceRs 5,388Rs 5,988 [India]
Rs 4,788 [US]
Rs 7,512 [India]
Rs 6,912 [us]
Special Offer

Conclusion 

मैं Godaddy उन लोगो को suggest करूंगा जो लोग नए हैं या फिर अपना business शुरू करना चाहते हैं। Godaddy उन लोगों के लिए अच्छा है जो लोग ज्यादा पैसे invest नहीं कर सकते। तो मैं कहूंगा कि Godaddy newcomers के लिए एक cheapest और अच्छा option है।

Bluehost मैं उन लोगों को suggest करूंगा जो लोग पहले से ही blogging field में हैं। या जिन्हें blogging या फिर किसी e-commerce business को शुरू करके कुछ समय हो चुका है।

Bluehost, Godaddy से ज्यादा features और अच्छी quality provide करता है। इसलिए अगर आपको business शुरू किए हुए कुछ समय हुआ है और अगर आप उससे कुछ income कर रहे हैं। तो आपको bluehost पर अपने business को shift कर लेना चाहिए।

Hostgator एक अच्छी choice है। अगर आपकी website पर ज्यादा traffic है और आप एक powerful web hosting लेना चाहते हैं तो hostgator सबसे अच्छा option है।

Hostgator, Godaddy और Bluehost से कही गुना ज्यादा अच्छी speed और performance provide करता है। हां hostgator की price godaddy और bluehost से ज्यादा जरूर है।

लेकिन अगर आपको budget की problem नहीं है या फिर आपको एक अच्छी performance वाली hosting की जरूरत है तो आप hostgator से web hosting खरीद सकते हैं।

तो Godaddy vs Hostgator vs Bluehost web hosting comparison करने के बाद अब यह आप पर निर्भर है कि आपको कोनसी web hosting खरीदनी है।

  • Godaddy से Hosting कैसे ख़रीदे Free Domain के साथ सिर्फ Rs 1415 मैं
  • Hostgator से Hosting कैसे ख़रीदे? – Step By Step Guide In हिंदी
  • Bluehost से Hosting कैसे ख़रीदे? – Full Guide In हिंदी

दोस्तों अगर आपके मैं में कोई सवाल है होस्टिंग को लेकर तो आप मुझे कमेंट करके पूछ सकते है। आज का यह लेख आपको कैसा लगा यह आप मुझे जरूर बताइये।

Sharing is caring!

Leave a Comment