6 बातें जो ब्लॉग शुरू करने से पहले आपको जानना जरूरी है।

दोस्तों क्या आप अपना ब्लॉग शुरू करने जा रहे हैं और आप एक कामयाब ब्लॉगर बनना चाहते हैं। तो आज मैं आपको ब्लॉग्गिंग के बारे में ऐसी बातें बताऊंगा जो आपको ब्लॉग शुरू करने से पहले जानना जरूरी है। 

आज के इस लेख में, मैं आपको कुछ Blogging tips दूंगा जो new bloggers के लिए जरूरी होती है। तो चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं ब्लॉग्गिंग के बारे में ऐसी बातें जो आपको ब्लॉगिंग करियर का चुनाव करने से पहले पता होनी चाहिए।

Things To Know Before Starting A Blog  

  1. Blogging उतनी आसान नहीं जितनी आप सोचते है।
  2. Blogging आपको रातो रात अमीर नहीं बनाती।
  3. Blogging फ्री नहीं है। 

1. Blogging उतनी आसान नहीं जितनी आप सोचते है।

अगर आप नए ब्लॉगर (new blogger) हैं और सोच रहे है कि आप ब्लॉगिंग में आसानी से कामयाब हो सकते है। तो एक बार फिर सोच कर देखिए। आज के दिन ब्लॉग्गिंग उतनी आसान नहीं रही जितनी पहले थी।

आज हर कोई खुद का ब्लॉग शुरू करना चाहता है। हर कोई make money online और tech जैसे पॉपुलर niche पर लिख रहे है। तो क्या आपका ऐसा सोचना सही है कि ब्लॉगिंग आसान है।

जी नहीं ब्लॉग्गिंग शुरू करने से पहले आपको यह जानना बहुत जरूरी है कि ब्लॉगिंग आसन नहीं होती। इसके लिए आपको कड़ी मेहनत और patience रखना पड़ेगा। और इस competition को हराने के लिए सबसे बेहतर बनकर बेहतर जानकारी देनी पड़ेगी।

2. Blogging आपको रातो रात अमीर नहीं बनाती।

जी हां आपने बिल्कुल सही सुना है, ब्लॉगिंग आपको रातो रात अमीर नहीं बनाती। अगर आप सोच रहे हैं कि 5-6 लेख लिखकर आप ब्लॉगिंग से पैसे बनाना शुरू कर देंगे तो ऐसा बिल्कुल नहीं होगा।

ब्लॉगिंग से पैसा बनाने के लिए आपको दिन-रात मेहनत करनी पड़ेगी और आपको आपके हार्ड वर्क का रिजल्ट 3 से 6 महीने बाद से दिखाई देने लगेगा। तो ब्लॉग्गिंग शुरू करने से पहले यह ध्यान रखें कि ब्लॉगिंग में सक्सेस पाने में और पैसे कमाने में समय लगता है।

3. Blogging फ्री नहीं है। 

जी हां बिलकुल सही सुना ब्लॉग्गिंग फ्री नहीं है। हां कहीं सारे platforms है जिनका इस्तेमाल करके आप फ्री मैं ब्लॉग शुरू कर सकते हैं। मगर उनमें कुछ कमियां और लिमिटेशंस होती है।

आपको ब्लॉग बनाने के लिए कुछ चीजों की जरूरत होती है, जो आपके पास होनी चाहिए। जिसमें से पहली चीज है एक कस्टम domain Name। साथ ही में आपके पास एक अच्छा web hosting plan और आपके ब्लॉग के लिए seo friendly and mobile friendly theme होनी चाहिए।

हां अगर आप शुरुआत में पैसे खर्च नहीं कर सकते हैं। तो आप गूगल के प्लेटफार्म (Blogspot) पर भी फ्री में ब्लॉग बना सकते हैं। लेकिन मैं आपको सजेस्ट करूंगा कि आप कम से कम एक कस्टम डोमेन नेम जरूर खरीदे। जो आपको 300 rs तक के किसी भी डोमेन रजिस्टार से मिल जाएगा।

Blogging Tips For New Bloggers

  1. सही Niche का चुनाव करें। 
  2. सीखते रहिये।
  3. ब्लॉग्गिंग का लक्ष्य 

1. सही Niche का चुनाव करें। 

जब कभी आप blogging शुरू करते हैं। तो यह बहुत ही जरूरी होता है कि आप अपने ब्लॉग के विषय का चुनाव सही से करें। क्योंकि अगर आप यहां पर गलती करते हैं तो शायद आप blogging में फेल हो सकते हैं। 

इसका कारण है ऐसा विषय का चुनाव करना जो आपको पसंद ना हो, या फिर उस विषय के बारे में आपको कोई जानकारी ना हो। हमेशा अपने interest और जानकारी के भरोसे ही ब्लॉग के विषय का चुनाव करें ताकि आप ब्लॉग्गिंग लंबे समय तक कर पाए।

2. सीखते रहिये।

ब्लॉग्गिंग में कामयाबी पाना और अपने सपने को पूरा करना हर कोई चाहता है। लेकिन इसके लिए आपको सीखते रहने की जरूरत है। आपको हमेशा सीखते रहना चाहिए और मिले हुए ज्ञान को अपने ब्लॉग में implement करते रहना चाहिए। 

ब्लॉग्गिंग सीखने के लिए बहुत सारे sources आपको मिल जाएंगे। जैसे youtube, blogs, ebook, video courses etc। अगर आप ब्लॉगिंग के बारे में सीखना चाहते हैं तो आप हमारे ब्लॉग पर विजिट करते रह सकते हैं। इस ब्लॉग पर आपको हर दिन कुछ नया सीखने और जानने को मिलेगा। 

3. ब्लॉग्गिंग का लक्ष्य 

ब्लॉग्गिंग शुरू करने से पहले आपके पास ब्लॉगिंग का लक्ष्य होना चाहिए। आपको यह पता होना चाहिए कि आपके टारगेट audience कौन से हैं। और आपको यह पता होना चाहिए कि आपको किन topics पर शुरुआत में लेख लिखने हैं। 

अगर आप पहले से ही अपना ब्लॉग्गिंग गोल बनाकर रखते हैं और कुछ topics की लिस्ट बनाते हैं। ताकि आपको वक्त पर लिखने के लिए टॉपिक ढूंढ़ना ना पड़े। तो ना सिर्फ यह आपका समय बचाएगा बल्कि आपको ब्लॉगिंग की शुरुआत में सही राह पर रखेगा। जिससे आप अपने ब्लॉग के लक्ष्य को जल्दी पा सकते हैं। 

इसलिए हमेशा  1 महीने का ब्लॉगिंग प्लान पहले से ही बनाकर रखें और अपनी strategies  को बनाएं। यह एक बहुत ही जरूरी कदम है जिसे हर एक नए ब्लॉगर (new blogger) को ध्यान में रखना चाहिए।

तो दोस्तों यह थी वो बातें जो सभी new bloggers को ब्लॉग्गिंग की शुरुआत में पता होनी चाहिए। आशा करता हूं कि आपके ब्लॉग्गिंग जर्नी की शुरुआत के लिए यह ब्लॉग्गिंग टिप्स काम आएगी।

Sharing is caring!

Leave a Comment