Blog किस Topic पर बनाये ? | 24 Profitable Blog Topics For Blogging

आज के इस लेख में हम समझेंगे और जानेंगे कि blog किस topic पर बनाये और कैसे आप अपने blog के लिए फायदेमंद blog topic का चुनाव कर सकते हैं। 

दोस्तों सही blog topic का चुनाव करना उतना ही महत्वपूर्ण है। जितना कि किसी विद्यार्थी के लिए उसके करियर का चुनाव करना। Blog topic जिसे blogging में Niche कहा जाता है यह bloggers के लिए किसी करियर से कम नहीं। 

अगर आप एक नए blogger है और अपना blog शुरू करने जा रहे हैं। तो आपके लिए यह और भी जरूरी है कि आप सही blog topic का चुनाव करें। अक्सर नए blogger यहीं पर गलती कर बैठते हैं और आगे चलकर blogging को छोड़ देते हैं।

अगर आप blogging को लंबे समय तक करना चाहते हैं तो आपको एक फायदेमंद blog topic को चुनाव करना होगा। दोस्तो आज के इस लेख में सबसे पहले मैं आपको कुछ टिप्स दूंगा जिन को ध्यान में रखकर आपको blog topic का चुनाव करना है। 

उसके बाद मैंने आपके लिए पूरे 21 blog topics की लिस्ट बनाई है। जहा मैंने काफी फायदेमंद blog topics के बारे में बताया है। इससे आपको आपके सवाल ” किस topic पर blog / website बनाये ” इसका जवाब मिल जाएगा।

Blog किस Topic पर बनाये ? | Profitable Blog Topic का चुनाव कैसे करे ?

Blog topic का चुनाव करते समय नीचे दिए गए points को ध्यान में रखिए।

  1. Passion and Interest
  2. Knowledge
  3. Competition
  4. Profit
  5. Demand

1. Passion and Interest

जब भी आप blog शुरू करने के लिए topic चुने तो वही topic चुनिए जिसमे आपका interest हो या फिर आप उसके लिए passionate हो। अगर आपको फिटनेस में या फिर गेमिंग में interest है और आप उसके लिए passionate है तो आप अपने passion और interest के मुताबिक blog शुरू कीजिये।

अपने passion और interest के topic को लेकर blog शुरू करने का फायदा ये होगा की, आप अपने काम में consistent रहेंगे। कभी आपकी article लिखने की चाह कम नही होगी।  जिससे आप अपने blog पर लंबे समय तक काम कर सकोगे।

2. Knowledge

Blog topic का चुनाव करते समय ध्यान रखीये की आप जो भी topic चुनेंगे उसके बारे में आपको जानकारी हो। ऐसा ना हो की आप blog शुरू कर रहे है gardening के ऊपर और उसके बारे में आपको कुछ भी जानकारी नहीं रहे।

इससे ना ही आप अपने blog पर लंबे समय तक काम कर सकोगे और ना ही आप अपने readers के सवालो के जवाब दे पाओगे। इसलिए हमेशा वही blog topic चुने जिसके बारे में आप जानते है और अच्छा knowledge रखते है।

3. Competition

अगर आपको अपने blog को successful बनाना है तो competition ये एक बहुत ही important factor होता है। अगर आप किसी भी blog topic पर काम करने जा रहे है तो आपको पता लगाना होगा कि उस niche पर competition कितना है और क्या उस topic पर काम करने से फायदा होगा।

तो कैसे पता लगाएं की किस blog topic पर कितना competition है ? दोस्तों, उसके लिए बहुत से तरीके है। उनमें से कुछ तरीके आज मैं आपको बताऊंगा। किसी भी topic का competition कितना है पता करने के लिए आप कुछ premium tools का इस्तेमाल कर सकते है। जैसे की ahref, semrush, ubersuggest etc.

आपको सबसे पहले topic का main keyword पता करना होगा। जैसे अगर आपका blog topic health है। तो आपका main keyword होगा health। आप premium tools का इस्तेमाल करके पता लगा सकते है कि health keyword पर कितना competition है।

अगर आप tools afford नही कर सकते है तो उसके लिए और एक रास्ता है। आपको बस उस keyword को google पर search करना होगा और देखना होगा की उस keyword के लिए google पर कितने result दिखाई दे रहे है।

ऐसा करके आप सभी topics को compare कर के पता कर सकते है कि कोनसा topic आपके लिए सही है और किस blog topic पर ज्यादा और कम competition है।

अगर आप ज्यादा competition वाले topic पर काम करेंगे। तो आपको google के पहले page पर rank होने में मुश्किल जायेगी और आप अपने blog पर अच्छा traffic नही ला सकोगे। इसीलिए हमेशा वही blog topic चुने जिसमें कम से कम competition हो।

4. Profit

Blog किस Topic पर बनाये ये सोचते वक़्त आपको profit पर भी ध्यान देना है। हम सब जानते है कि blog को शुरू करने का कारन ज्यादा तर पैसा कमाना होता है। फर्क सिर्फ इतना है कि किसी का primary reason होता है तो किसी का secondary reason, पर blog से पैसा सब कमाना चाहते है।

जब भी आप blog topic चुने तो ये जरूर देखे की क्या आप उस blog topic से अच्छा पैसा कमा सकते है। और उसके लिए कोण कोण से possible तरीके है। जैसे की, क्या आप उस topic पर affiliate marketing कर सकते है। या फिर क्या google adsense उस topic के सम्बंधित keyword के लिए अच्छा CPC देता है।

सोच के चलिये की आपने एक blog बनाया और उस पर आपने दिनरात मेहनत की है। मगर आप उससे अच्छी income नही कर पा रहे है। तो शायद ही आप उस blog topic पर काम करते रहना पसंद करोगे।

5. Demand

Blog topic चुनते समय आपको ध्यान रखना है कि उसकी demand क्या है। अगर आप topic चुनते हो जो profitable है, जिसमे आपको interest है, और कम competition भी है। पर अगर उस topic की demand ही नही रही तो क्या उस पर काम करना ठीक होगा।

नही, आपको देखना होगा की जिस topic पर आप blog बनाना चाहते है वो कितना popular है और उस पर कितना traffic रहता है।

आपको ये भी देखना पड़ेगा की जो topic आप चुन रहे है क्या वो लंबे समय के लिए demand में रहेगा या नही। अगर आपके चुने हुए topic पर आगे चलके demand कम होगी या फिर demand रहेगी ही नहीं। तो आपका blog बनाकर क्या फायदा।

इस वजह से आपको future में अपने blog को बंद भी करना पड़ सकता है। तो Blog किस Topic पर बनाये सोचते समय ध्यान रखिए कि जो भी topic चुने उसके बारे में जान ले की वो आगे चलके demand में रहेगा या नही और क्या वो इतना popular है जिससे आप अच्छी इनकम निकाल सके।

तो दोस्तों, आपको इन 5 points को ध्यान में रखते हुए किस topic पर blog बनाये समझना है और profitable topic का चुनाव करना है। और अब हम जानते है उन 24 फायदेमंद blog topics के बारे में।

24 Blog Topics For Blogging

blog किस topic पर बनाये निर्धारित करने के लिए 21 ब्लॉग विषय

1. How to Make Money Online

आप online पैसे कैसे कमाये इसके बारे में blog बना कर लोगो को सिखा सकते है। आप इस topic पर blog बना कर online पैसे कमाने के रास्ते कोण कोण से है और उसके लिए क्या करना होगा, कैसे करना होगा ये सारी बाते आप अपने blog पर बता सकते है।

2. Health and Fitness

Health and Fitness एक बहुत ही popular blog topic है। साथ ही में ये पैसे कमाने के लिए बहुत ही Profitable blog topic है। आप Health and Fitness topic पर blog बना कर affiliate marketing कर सकते है और अच्छा पैसा कमा सकते है।

3. Programming Language Tutorial

आप Programming से सम्बंधित blog बना सकते है। जहाँ आप लोगो को अलग अलग Programming languages जैसे C, C++, Java जैसे Programming languages सीखा सकते है।

4. Travel Blog

Travel Blog में आप अलग अलग जगह जाकर उनके बारे में लिख सकते है और आप लोगो को traveling के लिए tips भी दे सकते है।

5. Food Blog

आप food से सम्बंधित blog बना सकते है। जिसमे आप अपनी recipes और cooking के बारे में बता सकते और लोगो को सीखा सकते है।

6. Tech Blog

Tech blog आज बहुत ही popular blog topic समजा जाता है और ऐसा है भी, क्योकि आज technology पूरे दुनिया में फैली हुई है। Tech blog के ज्यादा popular होने का कारन ये भी है कि Tech blog में आपको ज्यादा CPC मिलता है। पर Tech blog का एक downside भी है जो की है Competition।

Tech blog के popular होने के वजह से इस topic के ऊपर कही सारे blog बन चुके है और इसी वजह से इसमें competition भी बहूत ज्यादा है।

7. फायदे और नुकसान

जी हा आपने सही सुना है, फायदे और नुकसान topic के ऊपर blog। आप एक ऐसा blog बना सकते है जहाँ आप सिर्फ किसी भी वस्तु या चीज के बारे में फायदे और नुकसान बताएंगे।

8. Drawing

Drawing एक कम competition वाला niche है। अगर भारत में देखा जाये तो शायद ही कोई ब्लॉग है जो Drawing के बारे में लिखता है। Drawing blog शुरू करने का फायदा यह है कि, आपको कभी articles के लिए topics की कमी नही होंगी और ना ही ज्यादा competition रहेगा।

9. Gardening and Home

Gardening and Home के बारे में blog बना कर आप gardening कैसे करनी चाहिए बता सकते है। Gardening के लिए लोगो को tips भी दे सकते है। आप gardening blog से पैसे कमाने के लिए gardening को लगने वाले tools को प्रमोट कर सकते है और affiliate marketing के through पैसे कमा सकते है।

10. Pet Care

आप Pet Care topic पर blog बना सकते है जहा आप अपने पालतू जानवर की देखभाल कैसे करनी है और पालतू जानवर के सम्बंधित और भी बाते बता सकते है।

जैसे पालतू जानवर के behaviour के बारे में या फिर अगर कोई पालतू जानवर बीमार हो जाये तो क्या करना चाहिए और कोनसी दवाई देनी चाहिए इस तरह की बाते आप लिख सकते है।

11. Personal Care and Lifestyle

Personal care and lifestyle एक बहुत ही अच्छा और interesting blog topic है। यहाँ आप ब्यूटी और personal care जैसे की hair tips, beauty tips और fashion के बारे में articles लिख सकते है।

12. Finance

अगर सबसे profitable कोई blog topic है तो वो है finance। क्योकि finance blog के लिए जो CPC होता है वो इतना ज्यादा होता है कि शायद ही किसी और blog topic के लिए मिलता होगा।

अगर आपको finance के field में interest है और अगर आप finance की जानकारी रखते है। तो आप finance के ऊपर blog बना कर अपनी जानकारी लोगो के साथ बाट सकते है।

13. Gaming Blog

अगर आपको gaming में interest है और ज्यादा तर games खेलते रहते है तो gaming पर blog बनाना आपके लिए फायदेमंद रहेगा। Gaming blog में आप games को review कर सकते है। साथ ही में आप आने वाले games के बारे बता सकते है। जो लोग games खेलते रहते है वो इंटरनेट पर games के tips and tricks ढूंढ़ते है।  तो आप इस topic पर article लिख सकते है।

14. News blog

News blog यह एक ऐसा blog है जिसके लिए आपको regularly update रहना पड़ेगा। आपको हर दिन अपने blog पर articles लिखने पड़ेंगे क्योकि news blog के articles सिर्फ कुछ ही समय के लिए पढ़े जाते है। जैसे ही कोई news २-३ दिन पुराणी हो जाती है उसकी value भी ख़त्म हो जाती है। फिर भी यह Blog बनाने के लिए बहुत ही अच्छा niche है।

15. Product review

Products review blog एक अच्छा blog topic है। क्योकि आज इंटरनेट की दुनिया में कोई भी किसी चीज को खरीदने जाता है तो वो पहले इंटरनेर पर reviews को जरूर पड़ता है। ऐसा जरुरी नहीं की आप सिर्फ laptop या smartphones के review करे, market में ऐसे कही सारे products है जिनकी demand ज्यादा है। आप उन products का review कर सकते है।

16. Cars and bikes review blog

जो लोग cars और bikes के शौकीन है उन लोगो के लिए cars और bikes blog topic काफी अच्छा रहेगा। उन लोगो को बस नए आने वाले cars और bikes का review करना है और अपनी dream life को जीना है।

Blogging के लिए कुछ और Blog Topics  

17. Funny Stories

18. Motivational and Inspirational Stories and Quotes

19. Historical Info

20. Biography

21. Photography

22. Photoshop Tutorial

23. WordPress Tutorials

24. Books Review

तो दोस्तों यह था आज का लेख, आज के इस लेख में हमने जाना की blog किस topic पर बनाये और कैसे हम एक Profitable blog topic का चुनाव कर सकते है। दोस्तों अगर आपको और कोई blog topic पता है जो की bloggers के लिए फायदेमंद है तो उसे कमेंट में जरूर बताइये ताकि दूसरे नए bloggers को मदद मिल सके। और आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे शेयर करना मत भूलिए।

Sharing is caring!

Leave a Comment